Friday, 17 January 2020

15 Month Ke Baby Ke Diaper Ki Size Kya Honi Chahiye

15 Month Ke Baby Ke Diaper Ki Size Kya Honi Chahiye | 15 मंथ के बेबी की डायपर की साइज क्या होनी चाहिए|

15 Month Ke Baby Ke Diaper Ki Size Kya Honi Chahiye
15 Month Ke Baby Ke Diaper Ki Size Kya Honi Chahiye



बच्चों को डायपर कब और कैसे पहनाना चाहिए ? क्या बच्चों को डायपर पहनाना सही है और अगर पहनाना ही है तो कौन सी क्वालिटी के डायपर हम बच्चों को पहनाएं, यह सब इस पर निर्भर करता है कि आपके बच्चे का वजन क्या है?

5 महीने या उससे छोटा हैं तो 


अगर आपका बच्चा 5 महीने का हो या उससे भी छोटा है तो आप उसे स्मॉल या सबसे छोटी साइज का डायपर  पहनाएं क्योंकि उस समय उसकी त्वचा बहुत ही नाजुक होती है और वह डायपर सहन नहीं कर सकता तो डायपर भी अच्छी क्वालिटी का ही इस्तेमाल करें, जैसे कि पेंपर्स या मोमी पोको पैन्ट्स अच्छी क्वालिटी के डायपर्स होते हैं, इन्हें आप इस्तेमाल करें और अपने बच्चे को पहनाएं.

5 से 15 महीने का हैं तो 


अगर आपका बच्चा थोड़ा सा बड़ा है मतलब कि इस साल भर का या 15 महीने का हो तो आप उसके लिए उससे थोड़ा सा बड़ा मतलब मीडियम साइज का डायपर इस्तेमाल करें. यह डायपर उसके लिए बहुत सुरक्षित होगा और वह गीले होने से भी बचेगा और अभी सर्दी का मौसम है जैसे कि सर्दी के मौसम में हम जानते हैं कि बच्चों को बहुत ज्यादा दुख होता है, इसलिए उनके लिए मीडियम टाइप का डायपर बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा.

15 महीने से बड़ा हैं तो 


अगर आपका बच्चा और ज्यादा बढ़ा है तो इससे भी बड़ी साइज का डायपर यानी कि लार्ज साइज का इस्तेमाल करें .

वजन के हिसाब से कौन सा डायपर इस्तेमाल करें 


और अगर आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह बच्चे के वजन पर भी निर्भर करता है. अगर आपका बच्चा वजन में थोड़ा सा ज्यादा है तो उस पर निर्भर करेगा कि आपको कौन सी साइज का डाइपर इस्तेमाल करना है. अगर आपका बच्चा 5 किलो या उससे ज्यादा है, आप मीडियम साइज का डायपर इस्तेमाल करें और अगर आपका बच्चा 10 से 12 किलो का है तो आप लार्ज साइज का इस्तेमाल करें.

कितनी देर तक पहनाएं 


पहनाने के तरीके बहुत ही आसान होते हैं, आप उन्हें कम से कम 8 घंटे पहना सकते हैं क्योंकि 8 घंटे तक बच्चा अगर पहने तो कोई परेशानी नहीं होगी पर अगर 8 घंटे से ज्यादा आपने उस डायपर को पहना दिया तो बच्चे को इन्फेक्शन होने के चांस ज्यादा होते हैं. उनसे बचने के लिए आपको उन्हें धोकर उनकी त्वचा को अच्छे से क्लीन करके ही डायपर को पहनाना है, वरना आपके बच्चे की त्वचा पर इन्फेक्शन हो सकता हैं.


Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: